PM Kisan 14th Installment 2023: किसान सम्मान निधि नई लिस्ट हुई जारी यहाँ देखे अपना नाम, @pmkisan.gov.in

SANJEET GUPTA
26 Min Read

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का आज के हमारे इस आर्टिकल मैं इस आर्टिकल के माध्यम से हम आज आप सभी को बताने वाले हैं kisan 14th installment Date, से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण जानकारी जैसे कि kisan samman nidhi, Kisan Samman Nidhi List, क्या है, अथवा, pm kisan beneficiary List के फायदे क्या क्या है, अथवा इस लिस्ट को ऑनलाइन चेक कैसे कर सकते है  pm kisan 14th installment, कब तक आयेगी किसानो के बैंक खातो में किसानो को बेसब्री से इन्तजार है 2000 रु की उन से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताएंगे तो हमारे इस आर्अंटिकल को अंत तक जरूर पढ़ें

Contents
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना क्या है ?PM Kisan 14th InstallmentPM Kisan 14th Installment कब होगी जारी प्रधानमंत्री द्वारा जारी हुई थी  PM Kisan 13th InstallmentPM Kisan Samman Nidhi List Key Highlights 2023PM Kissan Samman Nidhi E-KYC ऑनलाइन कैसे करेंकिसान सम्मान निधि लिस्ट का क्या है? मुख्य उधेश्य किसान सम्मान निधि योजना के क्या है नए दिशा निर्देश जाने Validity of the Beneficiary List of the Kisan Samman Nidhi Schemeकिसान सम्मान निधि योजना अंतर्गत कार्यान्वयनKisan Samman Nidhi List – से कोन किसान होंगे वंचित PM Kisan Samman Nidhi List 2023 – कुछ मुख्य तथ्य अथवा बाते Kisan Samman Nidhi List 2023 के क्या होंगे फायदे Kisan Samman Nidhi Yojana 2023 के लिए कोन है पात्र ?पीएम किसान योजना की लाभार्थी स्थिति सूची की जांच कैसे करें?पीएम किसान 14वीं किस्त 2023 Release DatePM Kissan 14वीं किस्त स्थिति 2023 कैसे जांचेंFAQ”S PM Kisan 14th Installment पीएम किसान की 14 किस्त कब आएगी 2023?क्या पीएम किसान 14 वीं किस्त जमा है?आधार नंबर से पीएम किसान लाभार्थी स्टेटस कैसे चेक करें?मैं अपना पीएम किसान लाभार्थी खाता कैसे चेक कर सकता हूं?

किसान सम्मान निधि योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा प्रति वर्ष ₹6000 की आर्थिक सहायता की अगली किश्त जल्द ही उपलब्ध की जाएगी। इसका मुख्य उद्देश्य किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार करना है। किसान सम्मान निधि योजना के तहत, नामांकित किसानों को यह आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है जो कि किसान सम्मान निधि लिस्ट में शामिल होते हैं। आप पीएमकिसान.गोव.इन पर 2023 के लिए किसान सम्मान निधि लिस्ट की जांच कर सकते हैं। इस लेख के माध्यम से आपको किसान सम्मान निधि लिस्ट देखने की प्रक्रिया के बारे में सरलता से जानकारी प्रदान की जाएगी। इसके साथ ही, आपको किसान सम्मान निधि योजना से संबंधित अन्य महत्वपूर्ण जानकारी भी दी जाएगी।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना क्या है ?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई है। यह योजना एक महत्वपूर्ण योजना है जिसके तहत किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। केंद्र सरकार द्वारा लाभार्थी किसानों की एक सूची बनाई जाती है जिनका नाम PM Kisan Samman Nidhi List में होता है। इन किसानों को केंद्र सरकार द्वारा वार्षिक रूप में ₹6000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।

kisan 14th installment Date, kisan samman nidhi Kisan Samman Nidhi List beneficiary List pm kisan 14th installment

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस योजना के तहत अब तक 13 किस्तों को किसानों के खातों में डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर के माध्यम से ट्रांसफर कर दिया है। अब PM Kisan की 14वीं किस्ता का बेसब्री से इंतजार है। हालांकि, हम आपको बताना चाहेंगे कि 13वीं किस्ता केवल उन किसानों को मिलेगी जिन्होंने निर्धारित तिथि से पहले, यानी 31 जुलाई से पहले, PM Kisan KYC प्रक्रिया पूरी करा ली है। आप भी अगर इस 12वीं किस्ते का लाभ उठाना चाहते हैं, तो आपको अंतिम तिथि से पहले केवाईसी जरूर करवा लेनी चाहिए।

PM Kisan 14th Installment

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त की लंबी प्रतीक्षा कर रहे किसानों को धीरे-धीरे इंतजार का अंत होने वाला है। आज गुरुवार, 27 जुलाई 2023 को पात्र किसानों के बैंक खाते में 2000 रुपए की 14वीं किस्त ट्रांसफर की जाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने राजस्थान के सीकर से देश के 8.5 करोड़ किसानों के बैंक खाते में लगभग 17,000 करोड़ रुपए के लाभ प्रत्येक माह भेजने का निर्देश दिया है। इसके अलावा, यदि भूलेखों की पुष्टि में कोई त्रुटि पाई जाती है, तो लाभार्थियों का नाम लिस्ट से हटा दिया जाएगा। उसी प्रकार, ई-केवाईसी की सत्यापन प्रक्रिया पूरी नहीं की गई है उन किसानों को भी इस किस्त की राशि नहीं मिलेगी। इसके अलावा, संवैधानिक पद पर कार्यरत किसानों, अवकाश प्राप्त कर्मचारियों और पेंशन लेने वाले किसानों को भी यह राशि नहीं मिलेगी।

PM Kisan 14th Installment कब होगी जारी 

भारत सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना के माध्यम से 6000 रुपये की वार्षिक राशि तीन किस्तों में प्रदान करती है। 14वीं किस्त अभी वितरित की जा रही है, और आप योजना से जुड़े अपने बैंक खाते में धनराशि प्राप्त करने की उम्मीद कर सकते हैं। हमने इस लेख में सभी नवीनतम अपडेट प्रदान किए हैं, इसलिए यदि आपकी रुचि है तो कृपया इसे अंत तक पढ़ें। वर्ष 2023 के लिए पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त 27 जुलाई 2023 को जारी होने वाली है। यह जांचने के लिए कि क्या आप 14वीं किस्त के लाभार्थी हैं, आप पीएम किसान योजना लाभार्थी सूची का उल्लेख कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, आप निम्नलिखित चरणों के माध्यम से अपनी 14वीं किस्त की स्थिति को भी ट्रैक कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री द्वारा जारी हुई थी  PM Kisan 13th Installment

27 फरवरी 2023 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त जारी की गई है। यह योजना कर्नाटक के बेलगावी में एक कार्यक्रम के दौरान घोषित की गई है और इसके तहत प्रधानमंत्री द्वारा 8 करोड़ से अधिक किसानों के खाते में 16000 करोड़ से अधिक धनराशि की सीधी राशि जमा की गई है। किसान भाइयों को अपने नाम को PM Kisan Beneficiary List में जांचने के लिए आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना चाहिए और जांच सकते हैं। यह किस्त वर्ष 2023 की पहली किस्त है और इसके अलावा प्रधानमंत्री हर साल 2 किस्त और ट्रांसफर करेंगे।

PM Kisan Samman Nidhi List Key Highlights 2023

Scheme Name PM Kisan Samman Nidhi Yojana
Launched By PM Narendra Modi
Implemented By Government of India
Benefits Provided ₹2000/- distributed in 3 installments (₹6000/- annual assistance)
Scheme Commencement Date 1st February 2019 (Launch Date)
PM Kisan Yojana Objective Provides financial assistance to farmers across India without worrying about land ownership
Required Documents Aadhaar Card Number, Bank Account, Mobile Number, and Land Records
Scheme Level Central Government
Beneficiaries Small and Marginal Farmers
Number of Beneficiaries Over 12 Crore
PM Kisan 14th Installment Date 27th July 2023
PM Kisan 13th Installment Date 20th December 2022
Payment Method Direct Bank Transfer
Amount Deposited under PM Kisan Yojana Total of ₹6000, paid in three equal installments (based on yearly basis)
Category Scheme
Ongoing Installment Number 14th Installment
Status Available Soon
Helpline Number 011-24300606, 155261
PM Kisan Official Link pmkisan.gov.in

PM Kissan Samman Nidhi E-KYC ऑनलाइन कैसे करें

आपकी जानकारी के लिए बता दू की अगर आप प्रधानमत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते है तो सबसे पहले आपको इसके लिए E KYC करवाना जरूरी होगा तभी आप इस योजना का लाभ ले सकते है 

हाल ही में केंद्र सरकार ने किसान सम्मान निधि सूची के तहत सभी लाभार्थियों को 10वीं किश्त का लाभ प्राप्त करने के लिए सर्वप्रथम eKYC करने की आवश्यकता बताई है। यदि आप भी पात्र किसान हैं और किसान सम्मान निधि योजना के लिए eKYC करना चाहते हैं, तो आपको दी गई प्रक्रिया का पालन करना होगा।

  • सबसे पहले आपको किसान सम्मान निधि लिस्ट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको फार्मर कॉर्नर में ईकेवाईसी नामक (eKYC) विकल्प दिखाई देगा।
  • इस विकल्प पर क्लिक करें और एक नया वेब पेज खुलकर सामने आ जायेगा।
  • इसके बाद मांगी गई सभी महत्जावपूर्नण जानकारी, जैसे (Aadhar Card Number) आधार कार्ड का नंबर भरकर Search Option पर क्लिक करें।
  • इसके तुरंत बाद आपके सामने Beneficiary Data खुल कर आ आएगा।
  • अब मांगी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को सही प्रकार से भरकर सबमिट बटन पर क्लिक कर दें।
  • इस प्रकार से आपका किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत E-KYC पूर्ण हो जाएगी।

किसान सम्मान निधि लिस्ट का क्या है? मुख्य उधेश्य 

सम्मान निधि योजना देश के किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए शुरू की गई है। इस योजना के तहत, हर साल देश के किसानों को ₹6000 की आर्थिक सहायता दी जाती है। यह सहायता ₹2000 रूपए की तीन किस्तों में किसानो को दी जाती है। इस योजना के जरिये से, किसान आत्मनिर्भर और सशक्त बन सकेंगे। सम्मान निधि योजना के जरिए, उचित फसल स्वास्थ्य और उचित फसल की पैदावार सुनिश्चित की जा सकेगी। इसके साथ ही, किसानों के जीवन स्तर में सुधार आएगा और उन्हें बेहतर आजीविका मिलेगी।

किसान सम्मान निधि योजना के क्या है नए दिशा निर्देश जाने 

किसान सम्मान निधि योजना के तहत, सरकार द्वारा 7 किस्तों को किसानों तक पहुचाई गयी है। मई तक, योजना के लाभार्थियों को 8वीं किस्त प्रदान की जाएगी। इस योजना के पात्र न होने वाले उन सभी किसानों को योजना के तहत प्राप्त किए गए पैसे को वापस करना होगा। अब अपात्र किसान इस योजना का लाभ नहीं उठा सकेंगे, इसलिए सरकार द्वारा कुछ नए दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। जिसे आप ध्यानपूर्वक पढ़ कर समझ सकते है

  1. म्यूटेशन की आवश्यकता: किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत सरकार ने पारदर्शिता लाने के लिए म्यूटेशन को आवश्यक कर दिया है। अब किसान इस योजना का लाभ उठा सकेंगे जब उनके पास खुद की नाम पर आवंटित कृषि भूमि होगी। पहले जो किसान अपने पूर्वजों की जमीन में एलपीसी के आधार पर किसान सम्मान निधि योजना का लाभ ले रहे थे, उन्हें योजना का लाभ नहीं मिलेगा। योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए म्यूटेशन अनिवार्य हो गया है। ये नए नियम पुराने लाभार्थियों पर प्रभाव नहीं डालेंगे।  

2. प्लॉट नंबर भी आवश्यक: किसान सम्मान निधि योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए अब प्लॉट नंबर होना भी आवश्यक कर दिया गया है। हमारे देश में कई सारे किसान ऐसे हैं जिनकी जमीन संयुक्त है और वे खातियानी जमीन के आधार पर योजना का लाभ ले रहे हैं। इन सभी किसानों को अपने नाम पर जमीन करानी होगी। तभी वे योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगे। जो किसान किसान सम्मान निधि योजना का लाभ ले रहे हैं, उन्हें इस नए नियम का पालन करना होगा।

Validity of the Beneficiary List of the Kisan Samman Nidhi Scheme

किसानों को लाभ प्रदान करने के लिए, सूची केंद्र सरकार, राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा तैयार की जाएगी। इसके लिए, सभी राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों को किसानों की पात्रता की जांच करनी होगी। लाभार्थियों की सूची को 1 वर्ष के लिए मान्यता दी जाएगी। 1 वर्ष के बाद, राज्यों को पुनः सभी पात्र किसानों की सूची प्रदान करनी होगी। हालांकि, राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पीएम किसान सम्मान निधि पोर्टल पर उन किसानों के नाम अपलोड करने की अनुमति है जिनकी पहचान बाद में की जाएगी। सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को समय-समय पर पात्र किसानों के नाम पोर्टल पर अपडेट करने की आवश्यकता होगी।

किसान सम्मान निधि योजना अंतर्गत कार्यान्वयन

किसान सम्मान निधि योजना कार्यान्वयन के बारे में आपको बताते हुए मुझे गर्व हो रहा है। यह योजना भारत सरकार द्वारा शुरू की गई है और इसका मुख्य उद्देश्य हमारे किसानों की आर्थिक स्थिति को मजबूत करना है। इस योजना के अंतर्गत, पात्र किसानों को सालाना आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1 दिसंबर 2018 को किया था।

इस योजना के तहत, पात्र किसानों को प्रत्येक वर्ष 6,000 रुपये की सीधी आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। यह सहायता तीन बार्षिक किस्तों में वितरित की जाती है। इसके अलावा, यह योजना किसानों को बीमा कवर भी प्रदान करती है। यह बीमा कवर किसानों को किसी भी आपदा या असामयिकता के मामले में सुरक्षा प्रदान करता है।

  1. राज्य सरकार द्वारा सभी पात्र किसानों का डाटाबेस तैयार किया जाएगा।
  2. सभी पात्र किसानों की पहचान करने की पूरी जिम्मेदारी राज्य सरकार की होगी।
  3. राज्य सरकार द्वारा पात्र लाभार्थियों से एक सेल्फ डिक्लेरेशन फॉर्म भरवाया जाएगा जिसमें एक अंडरटेकिंग भी होगी।
  4. इस अंडरटेकिंग में लाभार्थी द्वारा पात्रता के सत्यापन के लिए आधार संख्या के उपयोग करने की सहमति ली जाएगी।
  5. राज्य में उपलब्ध भूमि स्वामित्व प्रणाली का उपयोग लाभार्थी की पहचान करने के लिए किया जाएगा।
  6. सभी राज्यों का भूमि रिकॉर्ड स्पष्ट होना चाहिए।
  7. सभी पात्र लाभार्थियों की सूची ग्राम स्तर पर प्रकाशित की जाएगी।
  8. इसके अलावा सभी किसान परिवार जो पात्र है लेकिन उन्हें योजना का लाभ नहीं प्रदान किया जा रहा है उन्हें अपने मामले का प्रतिनिधित्व करने का अवसर प्रदान किया जाएगा।
  9. राज्यों द्वारा पात्र किसानों की सूची पीएम किसान पोर्टल पर अपलोड की जाएगी।

किसान सम्मान निधि योजना का कार्यान्वयन बहुत सरल है। किसानों को आवेदन करने के लिए उनके गांव के ग्राम पंचायत के कार्यालय में जाना होता है। उन्हें आवेदन पत्र भरना होता है और उचित दस्तावेज़ साथ में जमा करने होते हैं। इसके बाद, उनका आवेदन आधिकारिक प्रक्रिया के माध्यम से सत्यापित किया जाता है और उन्हें योजना के लाभ प्राप्त करने का मौका मिलता है।यह योजना हमारे किसानों के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है जो उन्हें आर्थिक रूप से मजबूत बनाने में मदद करेगा। इसके माध्यम से, सरकार हमारे किसानों के साथ खड़ी है और उनके लिए जीवन को बेहतर बनाने के लिए प्रयास कर रही है।

Kisan Samman Nidhi List – से कोन किसान होंगे वंचित 

  1. संविधानिक पद पर तैनात किसान।
  2. जिला पंचायत सदस्य किसान।
  3. पार्षद किसान।
  4. विधायक किसान।
  5. पूर्व या वर्तमान सांसद किसान।
  6. राज्य या केंद्र सरकार के कर्मचारी किसान।
  7. पेंशनभोगी किसान।
  8. आयकर देने वाले किसान।

PM Kisan Samman Nidhi List 2023 – कुछ मुख्य तथ्य अथवा बाते 

  1. किसानों के लिए चलाई गई यह योजना शत-प्रतिशत सरकार के द्वारा वित्त पोषित है।
  2. यह योजना किसानों के लिए 01 दिसंबर 2018 से कार्य कर रही है।
  3. इस योजना के अंतर्गत प्रत्येक किसानों को सरकार द्वारा तीन किस्तों में रुपए 6000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है यानी हर 4 माह बाद किसानों के खाते में सरकार द्वारा ₹2000 डाले जाते हैं।
  4. योजना के अंतर्गत लाभार्थियों का चयन सरकार तथा केंद्र सरकार द्वारा किया जाता है।
  5. किसानों के खाते में डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर के माध्यम से यह धनराशि दी जाती है।
  6. योजना के अंतर्गत पंजीकरण करने से पहले प्रत्येक किसान को सरकार द्वारा नामित स्थानीय पटवारी / राजस्व अधिकारी / नोडल अधिकारी (पीएम-किसान) से संपर्क करना होगा।
  7. कॉमन सर्विस सेंटर को फीस के भुगतान पर योजना के लिए किसानों का पंजीकरण करने के लिए अधिकृत किया गया है।
  8. पोर्टल में किसान कॉर्नर के माध्यम से किसान अपना स्व-पंजीकरण भी कर सकते हैं।
  9. पोर्टल में किसान कॉर्नर के माध्यम से किसान अपने आधार डेटाबेस / कार्ड के अनुसार अपना नाम पीएम-किसान डेटाबेस में भी संपादित कर सकते हैं।
  10. प्रत्येक किसान पीएम किसान पोर्टल के माध्यम से अपने भुगतान की स्थिति को जान सकता है।

Kisan Samman Nidhi List 2023 के क्या होंगे फायदे 

किसान सम्मान निधि योजना के अनेको लाभ अथवा फायदे है, जो निचे कुछ इस प्रकार बताई गयी है आप उसे ध्यान पूर्वक पढ़े 

  1. देश के इच्छुक लाभार्थी इस Kisan Samman Nidhi List में अपना नाम आसानी से देखना चाहते हैं।
  2. तो उन्हें कहीं और जाने की जरुरत नहीं है।
  3. अब किसान घर बैठे आसानी से ऑनलाइन पोर्टल के जरिये से आसानी से लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं।
  4. इस सूची में जिन किसानों का नाम आएगा उन्हें 6000 रुपए की सहायता 3 बराबर किस्तों में प्रदान करवाई जाएगी।
  5. सरकार द्वारा दी जाने वाली धनराशि Direct लाभार्थी के बैंक अकाउंट में भेज दी जाएगी।
  6. इस योजना के माध्यम  खेती करने वाले किसानो को बेहतर आजीविका प्रदान करना तथा किसानो को आत्म निर्भर बनाना तथा सशक्त बनाना।
  7. इस पोर्टल पर की पीएम किसान सम्मान निधि योजना नई सूची के अंतर्गत ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्र के लाभार्थियों के नाम जारी किए गए हैं।
  8. ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्र की सूची में शामिल होने वाले लाभार्थियों को अगले 5 साल तक 6000 रूपये दिए जाएंगे।

Kisan Samman Nidhi Yojana 2023 के लिए कोन है पात्र ?

  • इस योजना का लाभ उन छोटे और सीमांत किसानों को मिलता है जिनके पास खेती के लिए उपयुक्त भूमि होती है।
  • सभी किसान जो अधिकतम 2 हेक्टेयर (5 एकड़) खेती के लिए योग्य भूमि रखते हैं, वे इस योजना के लिए पात्र होते हैं।
  • इस योजना के तहत काश्तकार किसानों को भी लाभ प्रदान किया जाता है, जो या तो पट्टे पर या अन्य किसी माध्यम से जमीन पर खेती करते हैं।
  • योग्यता मानदंड राज्य या केंद्र शासित प्रदेश के आधार पर भिन्न हो सकते हैं, इसलिए आवेदक को ध्यान रखना आवश्यक है।
  • योग्य आवेदकों को भारतीय नागरिक होना आवश्यक है और उनके पास वैध आधार संख्या होनी चाहिए।
  • पात्रता मानदंड की सटीक और अद्यतन जानकारी के लिए संबंधित अधिकारियों या पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट की जांच करने की सलाह दी जाती है।

पीएम किसान योजना की लाभार्थी स्थिति सूची की जांच कैसे करें?

2023 में पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त के लिए लाभार्थी सूची की जांच करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। 2023 में पीएम किसान योजना के लिए 14वीं लाभार्थी सूची में अपना नाम खोजने के लिए, pmkisan.gov.in पर जाएं, जो आधिकारिक वेबसाइट है। बोर्ड ने 14वीं किस्त लाभार्थी सूची अपनी वेबसाइट पर उपलब्ध करा दी है, और आप इसे ऑनलाइन देख सकते हैं। यदि आप इस योजना के लिए सभी पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं, तो आप 2023 में अपनी 14वीं किस्त की स्थिति वेबसाइट पर ऑनलाइन देख सकते हैं। पीएम किसान 14वीं किस्त के लाभार्थियों के लिए अनुसरण करने योग्य चरण नीचे दिए गए हैं ।

  1. आधिकारिक वेबसाइट यानी pmkisan.gov.in पर जाएं।
  2. “लाभार्थी सूची” लिंक पर टैप करें ।
  3. स्क्रीन पर एक नया पेज खुलेगा.
  4. पृष्ठ पर दिए गए सभी निर्देशों का पालन करें।
  5. विशिष्ट अनुभाग में पूछे गए विवरण दर्ज करें।
  6. “सबमिट” विकल्प पर क्लिक करें, और लाभार्थी सूची प्रदर्शित होगी।
  7. भविष्य के संदर्भ के लिए पीएम किसान 14वीं किस्त लाभार्थी सूची 2023 डाउनलोड करें और सहेजें।

पीएम किसान 14वीं किस्त 2023 Release Date

pm kisan 14th installment : यदि आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त की जानकारी खोज रहे हैं, तो आप सही जगह पर आए हैं। इस लेख में हम आपको इस योजना से संबंधित सभी नवीनतम अपडेट प्रदान करेंगे। अगर आप पीएम किसान 14वीं किस्त के लाभार्थी हैं और अपने बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर होने का इंतजार कर रहे हैं तो आपके लिए इस लेख को अंत तक पढ़ना जरूरी है। विभाग वर्ष 2023 के लिए पीएम किसान की 14वीं किस्त सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में जमा करने के लिए पूरी तरह तैयार है। नकद या ड्राफ्ट के माध्यम से धन प्राप्त करने का कोई प्रावधान नहीं होगा। पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन आयोजित की जाएगी, और केवल वे लाभार्थी जिन्होंने अपने बैंक खाते को इस योजना से जोड़ा है, उन्हें अपने संबंधित खातों में भुगतान प्राप्त होगा।

pm kisan 14th installment 2023 में पीएम किसान की 14वीं किस्त चेक करने के लिए आप उस बैंक शाखा में जा सकते हैं जहां आपका पीएम किसान योजना बैंक खाता है। एक बार रिलीज की तारीख घोषित होने के बाद, आप आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन करके या अपनी बैंक शाखा से संपर्क करके 14वीं किस्त की स्थिति प्राप्त कर सकते हैं। आपके बैंक खाते में किस्त राशि के सफल हस्तांतरण पर, आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक पुष्टिकरण संदेश प्राप्त होगा। कृपया ध्यान दें कि केवल पात्र किसान ही pmkisan.gov.in के माध्यम से 14वीं किस्त की स्थिति ऑनलाइन देख सकते हैं।

PM Kissan 14वीं किस्त स्थिति 2023 कैसे जांचें

नवीनतम घोषणा के अनुसार, वर्ष 2023 के लिए पीएम किसान की 14वीं किस्त अभी चल रही है। नामित विभाग जल्द ही किस्त की धनराशि लाभार्थी के बैंक खाते में जमा कर देगा। एक बार भारत सरकार से धनराशि प्राप्त हो जाने के बाद, आप इन सरल चरणों का पालन करके आसानी से pm kisan 14th installment की स्थिति की जांच कर सकते हैं।

  1. योजना के सभी लाभार्थियों को आधिकारिक वेबसाइट, यानी pmkisan.gov.in पर जाना चाहिए।
  2. वेबसाइट का होमपेज खुल जाएगा.
  3. “भुगतान स्थिति जांच ऑनलाइन” लिंक खोजें और क्लिक करें।
  4. एक लॉगिन विंडो खुलेगी, और आपको आवश्यक विवरण दर्ज करना होगा।
  5. अपना वैध मोबाइल नंबर, पंजीकरण नंबर और सुरक्षा कोड प्रदान करें।
  6. एक बार जब सिस्टम विवरण सत्यापित कर लेता है, तो आपको आगे की प्रक्रिया के लिए पुनर्निर्देशित कर दिया जाएगा।
  7. भुगतान की स्थिति ऑनलाइन जांचें और पुष्टि करें कि भुगतान प्राप्त हुआ या नहीं।

21

FAQ”S PM Kisan 14th Installment 

पीएम किसान की 14 किस्त कब आएगी 2023?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 27 जुलाई को 14वीं क़िस्त का पैसा किसानों के खाते में भेजेंगे. देश के कुल 8.53 करोड़ किसानों को योजना के अन्तर्गत क़िस्त का भुगतान उनके खाते में किया जायेगा.

क्या पीएम किसान 14 वीं किस्त जमा है?

भारत के सभी किसान जिन्होंने पीएम किसान सम्मान निधि योजना में अपना पंजीकरण कराया था, आपको सूचित किया जाता है कि जल्द ही आपकी pm kisan samman nidhi 14वीं तिमाही की किस्त 27 जुलाई 2023 को आपके बैंक खाते में जमा कर दी जाएगी।

आधार नंबर से पीएम किसान लाभार्थी स्टेटस कैसे चेक करें?

आधार संख्या द्वारा pm kisan samman nidhi 14वीं किस्त स्थिति 2023
आधिकारिक पीएम-किसान वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाएं। “किसान कॉर्नर” टैब मुख्य मेनू पर पाया जा सकता है। “लाभार्थी स्थिति” विकल्प चुनें। लाभार्थी स्थिति जांच पृष्ठ पर, अपना आधार नंबर दर्ज करने का विकल्प ढूंढें।

मैं अपना पीएम किसान लाभार्थी खाता कैसे चेक कर सकता हूं?

pm kisan samman nidhi अपनी पात्रता और स्थिति का पता लगाने के लिए, किसान आसानी से www.pmkisan.gov.in पर जा सकते हैं और अपना मोबाइल नंबर, पंजीकरण नंबर या आधार कार्ड विवरण प्रदान कर सकते हैं। रुपये की 14वीं किस्त. 27 जुलाई, 2023 की निर्धारित तिथि पर 8.5 करोड़ लाभार्थियों के बैंक खातों में 2,000 रुपये जमा किए जाने की तैयारी है।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply